
नई दिल्ली:- नई Lexus LM 350h पैसेंजर्स को बेहतरीन इंटीरियर के साथ लग्जरी एक्सपीरिएंस मिलेगा. यहां सिर्फ पैसेंजर ही नहीं बल्कि ड्राइवर को काफी कंफर्म मिलेगा. एक्सटीरियर की बात करें तो इसका लुक ट्रेडिशनल MPV जैसा ही है. लेकिन इसे अलग दिखाने के लिए इसमें कुछ विशेष बदलाव भी हैं. लेकिन, ये बेहद कम ही हैं. असल लग्जरी इसमें अंदर की तरफ ही दी गई है. दरवाजा खुलते ही आप यहां अलग ही दुनिया में पहुंच जाएंगे.
इस कार में ड्राइवर और पैसेंजर के लिए सिंगल या डुअल-स्क्रीन व्यूइंग ऑप्शन के साथ दुनिया की पहली 48 इंच की अल्ट्रावाइड स्क्रीन दी गई है. Lexus LM 350h में रियर पैसेंजर के लिए कई बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं. यहां A/C में Focus, Relax और Energize वाले मोड्स दिए गए हैं. इस कार में 480mm स्लाइड रेंज के साथ सीट्स दिए गए हैं. साथ यहां इलेक्ट्रॉनिक या मैनुअल स्लाइडिंग का ऑप्शन भी मिलेगा. यहां रियर सीट्स को ज्यादा सामान रखने के लिए फ्लैट फोल्ड भी किया जा सकता है।
इस कार में एक यूनिक चीज इसके शॉक एब्जॉर्बर के अंदर मौजूद फ्रीक्वेंसी-सेंसिंग पिस्टन वाल्व भी है. यह मूल रूप से केबिन के अंदर सवारी के आराम को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि जब कार किसी उतार-चढ़ाव या उभार पर जाती है तो यह डंपिंग फोर्स को कंट्रोल करता है. इस कार में कई वर्ल्ड फर्स्ट फीचर्स के अलावा कुछ लेक्सस फर्स्ट फीचर्स भी दिए गए हैं. जैसे इसमें रिमूवेबल रिमोट पैनल दिया गया है. इससे रियर सीट पैसेंजर्स उस एरिया के कामों को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा, इस नई लग्जरी एमपीवी में आर्मरेस्ट और ओटोमन हीटर भी शामिल हैं. यह अभी तक किसी भी लेक्सस मॉडल पर नहीं देखा गया है. इससे भारी ठंड में आराम से कार में रहा जा सकता है.
LM 350h में फ्रंट और रियर के लिए सेपरेट ऑडियो सिस्टम भी दिया गया है. फ्रंट में सिंगल ऑडियो सिस्टम दिया गया है. वहीं, रियर में भी एक ऑडियो सिस्टम है. हालांकि, इसमें हेडफोन्स कनेक्ट करने का ऑप्शन भी मिलेगा. एक खास फीचर रोल कंट्रोल भी है, जिसे शामिल किया गया है. जब कार मोड़ पर होती है, तो सेंसर एक तरह से ब्रेक लगाते हैं. ये ब्रेक कार को धीमा करने के लिए नहीं, बल्कि कार को स्थिर करने और यात्रियों को इधर-उधर गिरने से बचाने के लिए लगता है.
नई लेक्सस LM 350h 2.5-लीटर इनलाइन-4 हाइब्रिड इंजन दिया गया है. जो टोटल 246.7bhp (184kW) का पावर पैदा करता है. इंजन को एक हाई-आउटपुट और लो-रेजिस्टेंस बैटरी से जोड़ा गया है. इसमें लेक्सस का ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम, ई-फोर तकनीक भी शामिल है. ये सिस्टम सामने एक मोटर का इस्तेमाल करता है, जिसका आउटपुट 179.7bhp (134kW) है और पीछे एक और मोटर है जो 53.6bhp जनरेट करता है.
सेफ्टी के लिए, लेक्सस ने अपने खुद के सेफ्टी सिस्टम, लेक्सस सेफ्टी सिस्टम+ को शामिल किया है, जिसमें कई सुविधाएं शामिल हैं. इनमें से कुछ प्री-कोलिजन सिस्टम व्हीकल डिटेक्शन, डायनामिक रडार क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग असिस्ट के साथ लेन डिपार्चर, लेन ट्रेसिंग असिस्ट और डोप ओपनिंग कंट्रोल के साथ सेफ एग्जिट असिस्ट शामिल हैं।
